सर्च इंजन - Search Engine in Hindi

सर्च इंजन : Search Engine in Hindi

इस भाग के लेख में हम विस्तार से जननें वाले हैं कि सर्च इंजन क्या हैं ? सर्च इंजन के प्रकार, सर्च इंजन क्यों महत्वपूर्ण है? कुछ सर्च इंजन का नाम। 

आगे पढ़ेंगे तो उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपको  जरूर पसंद आएगा। 

तो आइये  सुरु करते हैं।

सर्च इंजन क्या है? What is Search Engine in Hindi?

सर्च इंजन एक वेब बेस्ड टूल है जो  हम इंटरनेट पर किसी भी  information को हासिल करने के लिए प्रयोग करते हैं। यह एक ऐसे सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ताओं के सर्च क्वेरी का exact information  मैच कर उसका रिजल्ट देने का कोशिस करता है। यह information का एक लिस्ट देता है जो उपयोगकर्ता  अपने अनुसार किसी भी सर्च रिजल्ट पर क्लिक करके अपनी जानकारी  हासिल कर सकता है।  ऐसे करने में सर्च इंजन को माइक्रो सेकंड का समय लगता है और यह सर्च रिजल्ट वर्ल्ड वाइड वेब में स्टोर किया गया डेटाबेस में से लाता है। 

इंटरनेट पर उपलब्ध जितनी भी वेबसाइट  है, सर्च इंजन उन वेबसाइट को स्कैन कर, डेटाबेस तैयार करके उसको अपने सर्वर में सेव करके रकता है।  इस प्रोसेस को वेबसाइट क्रोलिंग कहा जाता है।  और यह काम, सर्च इंजन एक Bot या Crawler की मदत से करता है। आज के दौर में  बहुत तरह के सर्च इंजन मौजूद है जिसमे से गूगल (Google) सबसे ऊपर आता है। प्रत्येक सर्च इंजन की अपनी क्षमताएं और विशेषताएं हैं । दुनिया का पहला खोज इंजन Archie को माना जाता है, जिसका उपयोग FTP फाइलों की खोज के लिए किया गया था, और पहला Text Based खोज इंजन Veronica माना जाता है।

सर्च इंजन के कितने प्रकार होते है ? Types of Search Engine in Hindi?

सर्च इंजन को प्रमुख्ता से इन तीन काटेगोरिएस के आधार पर  विभाजित किया गया है, जैसे की :

  1. Crawler Based Search Engines
  2. Human powered Directories
  3. Hybrid Search engines
  4. Other Special Search Engines

1. Crawler Based Search Engine 

सभी Crawler Based Search Engine, क्रॉलर या बॉट या स्पाइडर का उपयोग, सर्च  डेटाबेस में नई कंटेंट  को क्रॉल और इंडेक्स  करने के लिए करते हैं। प्रत्येक Crawler Based Search Engine खोज परिणामों में किसी भी साइट को प्रदर्शित करने से पहले चार बुनियादी बिंदु पर खास ध्यान देते है : क्रॉलिंग (Crawling), इंडेक्सिंग (Indexing), प्रासंगिकता की गुणवत्ता (Relevancy), और परिणाम प्राप्त करना Retrieval of Results . गूगल , बिंग, याहू, बिड्डू,और  यांडेक्स  क्रॉलर सर्च के मुख्य उदाहरण हैं। 

2.  Human-Powered Directories 

Human-Powered Directories को ओपन डायरेक्टरी सिस्टम कहते हैं जिसमें कोई भी साइट ओनर  अपने वेबसाइट को लिस्ट कर सकता है। यह पूरी तरह से मानव आधारित गतिविधियों पर निर्भर करती है। और ये एक टाइम कोन्सुमिंग प्रोसेस है। यह हमारे लिए एक सौभाग्य की बात है की गूगल ने ह्यूमन वेब  डायरेक्ट्रीज शैली की सर्च इंजन को अपने वेब से पूरी तरह से हटा दिया है।  याहू और दमोज़ ह्यूमन बेस्ड डायरेक्ट्रीज के अच्छे उदाहण है।  

3. Hybrid Search Engines

इस प्रकार का सर्च इंजन क्रॉलर आधारित और मैन्युअल Indexing   का उपयोग करता है सर्च  रिजल्ट्स को दिखाने के लिए।  

इसीलिए इसको Hybrid Search Engine कहते हैं। 

गूगल इसका अच्छा example है। 

4. Other special search engines

ऊपर वर्णन  किये गए तीन मेजर टाइप्स के अलावा सर्च इंजन को और भी काटेगोरिएस में विभाजित किया जा सकता है उसके यूसेज के आधार पर ।

इसके उद्धरण हैं : Google News, Dogpile और Swoogle.

सर्च इंजन क्यों महत्वपूर्ण हैं? Why are Search Engines Important in Hindi?

दैनिक जीवन में सर्च इंजन का बहुत ही महतवपूर्ण भूमिका है और यह दो प्रकार के लोगों के लिए, एक जीवन का हिस्सा है।  

  • पहला जो हर दिन नई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। 
  • दूसरी, वेबसाइट ओनर के लिए जो सर्च रिजल्ट्स को सर्च इंजन  में सबसे ऊपर रखना चाहते है वो अपनी वेब्सीटेस को सर्च फ्रेंडली बनाते हैं।

हर दिन लोगों दवारा रिलेवेंट इनफार्मेशन पाने के लिए केवल गूगल में अरबों सर्च होते हैं। यह बहुत बड़ा मौका था व्यवसायों और ऑनलाइन कंटेंट पुब्लिशेर के लिए लोगों को अपनी वेबसाइट की और आकर्षित करने के लिए।  Google और अन्य Search इंजनों के लिए वेबसाइटों को Optimization  करना किसी भी वेबसाइट के मालिक के लिए बड़े दर्शकों तक पहुंचने का एक अनिवार्य हिस्सा है। विस्टर्स साइट ओनर के लिए उनकी वेबसाइट  पर प्रदर्शित विज्ञापनों के माध्यम से या उत्पादों की खरीद के माध्यम से revenue generate  कर सकते हैं।

कुछ महत्वापूर्ण सर्च इंजन  के नाम इस प्रकार हैं :-

  1. Google
  2. Bing
  3. Yahoo
  4. Ask.com
  5. AOL.com
  6. Baidu
  7. WolframAlpha
  8. DuckDuckGo
  9. Internet Archive
  10. Yandex.ru

निष्कर्ष | Conclusion

इंटरनेट के शुरुआती दिनों में, मानव संचालित सर्च इंजन लोकप्रिय और सूचना के महत्वपूर्ण स्रोत थे। तकनीकी दुनिया बहुत तेजी से ऑटोमेशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की ओर बढ़ रही है। Google और Microsoft जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां, जो लोकप्रिय सर्च इंजन के मालिक हैं, इस परिवर्तन को चला रही हैं और इसका लाभ उठा रही हैं। मानव संचालित कोई भी खोज इंजन इस तेज बदलाव से नहीं बच सका। यद्यपि लोग बहुत छोटे पैमाने पर विशेष प्रयोजन के खोज इंजनों का उपयोग करते हैं, इस समय आर्टिफिशियल या क्रॉलर आधारित सर्च इंजन न्यूनतम मानवीय हस्तक्षेप के साथ सूचना के प्राथमिक स्रोत के रूप में कार्य करते हैं।

अगर आपको यह कंटेंट  पसंद आई है तो कृपया सन्देश छोड़ दें और आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया हमसे संपर्क करें कांटेक्ट फ़ॉर्म के माध्यम से

 

Resources

1 thought on “सर्च इंजन : Search Engine in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *