कंटेंट मार्केटिंग

कंटेंट मार्केटिंग – Content Marketing in Hindi

इस भाग के लेख में हम विस्तार से जननें वाले हैं कि कंटेंट मार्केटिंग क्या हैं ? कंटेंट मार्केटिंग के प्रकार, कंटेंट मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है? कुछ कंटेंट मार्केटिंग के उदाहरण । 

आगे पढ़ेंगे तो उम्मीद करता हूँ की यह आर्टिकल आपको  जरूर पसंद आएगा। 

तो आइये  सुरु करते हैं।

कंटेंट मार्केटिंग क्या है? | What is Content Marketing in Hindi?

कंटेंट मार्केटिंग इंस्टिट्यूट के  अनुसार, “कंटेंट मार्केटिंग एक रणनीतिक मार्केटिंग दृष्टिकोण है, जो स्पष्ट रूप से परिभाषित दर्शकों को आकर्षित करने, और बनाए रखने के लिए मूल्यवान, प्रासंगिक और लगातार कंटेंट बनाने और वितरित करने पर केंद्रित है – और अंततः, लाभदायक ग्राहक कार्रवाई को चलाने के लिए।”

कंटेंट मार्केटिंग, वर्तमान और संभावित ग्राहकों के लिए —ब्लॉग, समाचार पत्र, श्वेत पत्र, सोशल मीडिया पोस्ट, ईमेल, वीडियो का उपयोग करता है। 

कंटेंट मार्केटिंग का लगातार उपयोग आपके संभावित और मौजूदा ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करता है और उनका परिपोषित करता  है। जब आपके दर्शक आपकी कंपनी को अपनी सफलता में रुचि रखने वाले भागीदार के रूप में और सलाह और मार्गदर्शन के एक मूल्यवान स्रोत के रूप में सोचते हैं, तो खरीदारी का समय आने पर वे आपको चुनने की अधिक संभावना रखते हैं।

कंटेंट मार्केटिंग का महत्व | Importance of Content Marketing in Hindi

  • आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में अपनी लीड और संभावित ग्राहक को शिक्षित करता है। 
  • सेल कन्वर्शन में मदतगार साबित होता है। 
  • अपने ग्राहकों और व्यवसाय के बीच संबंध स्थापित करता है, जिससे वफादारी में वृद्धि होती है।  
  • कंटेंट मार्केटिंग द्वारा आप, अपने दर्शकों को दिखाते हैं  कि आपके उत्पाद और सेवाएं उनकी चुनौतियों का समाधान कैसे करते हैं । 
  • अपने ब्रांड के आसपास समुदाय की भावना पैदा को करता है।  

अब आइए विभिन्न प्रकार के कंटेंट मार्केटिंग को देखें।

सोशल मीडिया कंटेंट मार्केटिंग | Social Media Content Marketing in Hindi

विश्व में लगभग अधिक सोशल मीडिया उसेर्स हैं इसीलिए इतने सारे व्यवसाय सोशल मीडिया मार्केटिंग में क्यों निवेश करते हैं। कई प्लेटफॉर्म हैं, जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, पिंटरेस्ट, लिंक्डइन, स्नैपचैट जिसपर आप  कंटेंट बनाकर, साझा कर सकते है।  जैसे कि फोटो, लाइव वीडियो, पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो, कहानियां। 

इन्फोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग | Infographic Content Marketing in Hindi

इन्फोग्राफिक्स कंटेंट, सूचना और डेटा को समझने में आसान, ग्राफिक प्रारूप में प्रदर्शित करता है। सरल शब्दों, छोटे कहावत और स्पष्ट छवियों के मिश्रण के साथ, इन्फोग्राफिक्स आपकी कंटेंट को प्रभावी ढंग से कम्यूनिकेट  करने का एक शानदार तरीका है। यदि आप किसी शैक्षिक और/या जटिल विषय, इन्फोग्राफिक्स के द्वारा दर्शाने का प्रयास कर रहे हैं तो वे अच्छी तरह से काम करते हैं ताकि सभी दर्शक सदस्य इसे समझ सकें।

ब्लॉग कंटेंट मार्केटिंग | Blog Content Marketing in Hindi

ब्लॉग एक शक्तिशाली प्रकार की इनबाउंड कंटेंट मार्केटिंग हैं और अपने उद्देश्य और विषय के संदर्भ में बहुत सारी रचनात्मकता काम कर सकते हैं। एक ब्लॉग के साथ, आप लिंक के माध्यम से अन्य आंतरिक और बाहरी कंटेंट और ब्लॉग लेखों को बढ़ावा देने, सोशल मीडिया   शेयर बटन जोड़ने और उत्पाद की  जानकारी शामिल करने जैसे काम कर सकते हैं।

पॉडकास्ट कंटेंट मार्केटिंग | Podcast Content Marketing in Hindi

पॉडकास्ट डिजिटल ऑडियो फाइलों का एक संग्रह या श्रृंखला है जिसे इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड करने या सुनने के लिए उपलब्ध कराया जाता है। प्रत्येक व्यक्तिगत ऑडियो रिकॉर्डिंग को पॉडकास्ट एपिसोड के रूप में जाना जाता है। पॉडकास्ट आम तौर पर एक व्यक्ति या व्यक्तियों द्वारा होस्ट किए जाते हैं जो बातचीत का नेतृत्व करते हैं, कहानियां साझा करते हैं, या समाचार की रिपोर्ट करते हैं ।

पॉडकास्ट बहुत रचनात्मकता की अनुमति देते हैं क्योंकि वे पसंद के किसी भी विषय के बारे में हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप पॉडकास्ट से संबंधित अन्य कारकों का निर्धारण करते हैं जैसे एपिसोड की ताल, पॉडकास्ट पर कौन है, आप पॉडकास्ट का विज्ञापन कहां करते हैं, और कितने लंबे एपिसोड हैं।

वीडियो कंटेंट मार्केटिंग | Video Content Marketing in Hindi

वीडियो कंटेंट मार्केटिंग आपके उत्पाद या सेवा को बढ़ावा देने और उसका मार्केटिंग करने, अपने डिजिटल और सामाजिक चैनलों पर जुड़ाव बढ़ाने, अपने उपभोक्ताओं और ग्राहकों को शिक्षित करने और एक नए माध्यम से अपने दर्शकों तक पहुंचने के लिए वीडियो का उपयोग कर रही है।

वीडियो मार्केटिंग की शुरुआत 2005 में YouTube के लॉन्च के साथ हुई थी। Google ने अक्टूबर 2006 में YouTube को खरीद लिया, और 2009 तक मंच पर सात, अलग-अलग विज्ञापन प्रारूप थे।

पेड एड्स कंटेंट मार्केटिंग | Paid Ad Content Marketing in Hindi

पेड एड्स कंटेंट मार्केटिंग, आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदतगार साबित हो सकते हैं और आपको उन सभी स्थानों पर खुद को स्थापित करने में मदत  कर सकते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं – इनबाउंड मार्केटिंग के साथ जोड़े जाने पर पेड एड्स कंटेंट मार्केटिंग, विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं। ऐसे कई स्थान हैं जहां आप पेड एड्स कंटेंट को साझा कर सकते हैं जिनमें सोशल मीडिया, लैंडिंग पृष्ठ, बैनर और प्रायोजित कंटेंट शामिल हैं।

इसके बाद, आइए कुछ कंटेंट मार्केटिंग उदाहरणों को देखते हैं जो ऊपर उल्लेख  किये गए प्रकार से जुड़े हैं।

सोशल मीडिया कंटेंट मार्केटिंग का उदाहरण

सोशल मीडिया कंटेंट मार्केटिंग का उदाहरण | Example of Social Media Content Marketing

यह सोशल मीडिया कंटेंट मार्केटिंग फॉर्म का बहुत प्रसिद्ध ब्रांड स्टारबक का उदाहरण है। वे अपने इंटाग्राम हैंडल पर नियमित अंतराल पर सामग्री साझा करते हैं। इसका लोगो काफी लोकप्रिय है और अगर व्यक्ति इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल कर रहा है तो भी इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।

इन्फोग्राफिक कंटेंट मार्केटिंग का उदाहरण

पॉडकास्ट कंटेंट मार्केटिंग का उदाहरण

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (HBR) का एक साप्ताहिक पॉडकास्ट है, जिसे HBR IdeaCast कहा जाता है, जो व्यवसाय और प्रबंधन दोनों में उद्योग के नेताओं को पेश करता है। आप या तो उनके सैकड़ों पॉडकास्ट लगातार प्राप्त करने के लिए सदस्यता ले सकते हैं या चुन सकते हैं और चुन सकते हैं कि आप किसे सुनना चाहते हैं।

पॉडकास्ट ऑन-ब्रांड है और बाकी एचबीआर प्रकाशित सामग्री का पूरक है। यह एचबीआर के लिए अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ने, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने और दर्शकों के निम्नलिखित सदस्यों को एक ऐसे माध्यम के माध्यम से प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है जो उनके विशिष्ट कार्य (जैसे पॉडकास्ट बनाम एचबीआर लेख) से अलग है।

कंटेंट मार्केटिंग के साथ लक्षित दर्शकों को व्यस्त करें |

प्रभावी कंटेंट मार्केटिंग के साथ, आप अपने लक्षित दर्शकों तक पहुँच सकते हैं और कन्वर्शन  बढ़ा सकते हैं। राजस्व बढ़ाने, अपनी ब्रांड जागरूकता और पहचान बढ़ाने और अपनी संभावनाओं और ग्राहकों के साथ संबंध बनाने के लिए कंटेंट के साथ मार्केटिंग करने के कई तरीके हैं।

और आपके द्वारा बनाई गई कंटेंट  के प्रत्येक भाग से अधिक वैल्यू निकालना न भूलें।

आरंभ करने के लिए, यह निर्धारित करें कि आपके व्यवसाय और दर्शकों के लिए किस प्रकार की सामग्री सबसे अच्छी तरह से काम करती है, और आज ही अपने  लिए एक कंटेंट मार्केटिंग रणनीति विकसित करें।

अगर आपको यह कंटेंट  पसंद आई है तो कृपया सन्देश छोड़ दें और आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया हमसे संपर्क करें कांटेक्ट फ़ॉर्म के माध्यम से ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *